शनिवार, 22 दिसंबर 2007

तो मेरी मौत कब होगी? मैने जान लिया

So when am I going to die? यह एक ऐसा सवाल है शायद जिसके बारे में शायद कोई सोचना भी नहीं चाहता लेकिन मौत ही जीवन का अंतिम सत्‍य है. इसलिए मैने इसे जानने का फैसला किया. लेकिन मेरा अनुरोध है कि जो कमजोर हृदय हों वे इस पोस्‍ट को आगे नहीं पढ़ें.

भला हो इंटरनैट का, यहां हर चीज की जानकारी उपलब्‍ध है. मौत की जानकारी भी मिलती है, बशर्ते आप जानने को उत्‍सुक हों. सो मैने अपनी मौत का समय जान लिया है... मार्च 02, सन् 2034 को 67 साल की उम्र में मेरी नेचरल मौत होना मुकर्रर है, बशर्ते किसी और वजह से मेरी असायमिक मौत ना हो.

जानता हूं...... जानता हूं...... आपको यह बकवास लग रही है लेकिन मेरी नजर में इसका औचित्‍य है. यदि हमें अपने मरने के समय का एक अनुमान हो जाए, तो जिंदगी में कई ऐसे कामों को अधूरा छूटने से बचाया जा सकता है जो आमतौर पर नहीं हो पाते. कोई अपनी वसीयत करने से चूक जाता है, तो कोई तीर्थ यात्रा नहीं कर पाता. किसी का कोई अरमान अधूरा छूट जाता है तो कोई अपने पीछे अधूरे कामों का ऐसा अंबार छोड़ जाता है कि उसके नाते रिश्‍तेदार परेशान होते रहते हैं और मरने वाले को कोसते रहते हैं.

मतलब सिर्फ इतना कि मौत कोई ऐसी शै नहीं कि हम उससे हमेशा डरते ही रहें और इतना ज्‍यादा डरें कि उसके बारे में कुछ सोच भी नहीं पाएं. बकौल गालिब मौत का एक दिन मुकर्रर है, तो क्‍यों न उसी के हिसाब से प्‍लानिंग कर ली जाए. कि मरते वक्‍त कुछ अरमान दिल में रहने का मलाल न रहे.

तो मेरे पास 27 साल और हैं इस जिंदगी को जीने के लिए. अब आपकी उस जिज्ञासा का अंत कर देता हूं कि मैने अपनी मौत का समय कैसे जाना. बहुत आसान है. लेकिन मेरा फिर अनुरोध है कि जो कमजोर हृदय हों, वे इस पोस्‍ट को आगे नहीं पढ़ें ना ही उस लिंक पर जाएं जहां मौत के समय की जानकारी मिलेगी. बहरहाल, यदि आपको जानना हो तो बस यहां क्लिक करें मौत का समय मालुम चल जाएगा.

इसके अलावा यदि आपकी रुचि हो तो आप यह भी जान सकते हैं कि दुनिया में हर क्षण किसा-किस कारण से कितनी मौतें हो रही हैं. यानि मौत का रीयल टाइम काउंटर.
मौत की उम्र जानिए एक अन्‍य रोचक पहेली से.

डिस्‍क्‍लेमर: इस लेख का उद्देश्‍य मृत्‍यु के बारे में दुष्प्रेरणा पैदा करना कतई नहीं है. अपनी बुद्धि का इस्‍तेमाल कर स्‍वेच्‍छा से लिंक पर जाएं.

3 टिप्‍पणियां:

Neeraj Rohilla ने कहा…

हम तो जून ७, २०५६ को स्वर्ग की तरफ कूच करेंगे |

अभी अपनी वसीयत भी बनवा देते हैं |

anuradha srivastav ने कहा…

"डेथक्लाक" शायद ऐसा ही कुछ नाम है। जिज्ञासावश हमने भी देखा था।

मीनाक्षी ने कहा…

हा हा.... इतने दिनों बाद ब्लॉग जगत पर आए भी तो मौत का समय जानने को मिला... वाह... मनोरंजक जानकारी... अभी से ही सेहत का ख्याल रखना पड़ेगा... सिर्फ 29साल और ... इसी बहाने सेहत का ध्यान रखने उपाय मिल गया...

चिट्ठे का नया प्रकाशन स्‍थल

संजय उवाच को मैने अपने जालस्‍थल पर स्‍थानांतरित कर दिया है. नया पता यह है.... Sanjay Uvach http://www.sanjayuvach.com